Monday, December 14, 2020

ब्रिटेन में पहली हि,जाब पहनने वाली मु,स्लिम महिला जज बनी रफिया, रच दिया इतिहास


दुनिया टुडे: ब्रिटेन में एक नया इतिहास रचा गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक हि,जाब पहनने वाली मु,स्लिम महिला एक बड़े पद पर पहुंची है.





राफिया अरशद बनेंगी ब्रिटेन की पहली हिजाब पहनने वाली मुस्लिम जज - Live Samacharजी हां ब्रिटेन में एक मु,स्लिम महिला जज बनी है जो ब्रिटेन के इतिहास की पहली हि,जाब पहनने वाली मु,स्लीम जज है. उनकी इस उपलब्धि की चर्चा ना सिर्फ ब्रिटेन बल्कि पुरे विश्व में हो रही हैं.





File:Raffia Arshad (32878964988).jpg - Wikimedia Commonsब्रिटेन की पहली हि,जाब पहनने वाली जज बनी इस मु,स्लिम महिला ने कहा कि मु,स्लिम स,मुदाय के युवाओं को यह पता चलना चाहिए कि वे अपनी अक्ल के दम पर सब कुछ हासिल कर सकते हैं. ब्रिटेन की पहली हि,जाब पहनने वाली जज बनने का गौरव प्राप्त करने वाली इस महिला का नाम रफिया अरशद है.





British-Pakistani Woman Becomes UK's First Hijab-Wearing Judge40 वर्षीय रफिया अरशद ने महज 11 वर्ष की छोटी सी उम्र से ही करियर बनाने के सपने देखना शुरू कर दिए थे. लेकिन उनके मन में सवाल उठने लगे कि क्या मेरे जैसे दिखने वाले और भी लोग होंगे और अगर जा,तीय अ,ल्पसंख्यक पृ,ष्ठभूमि से आने वाली एक कामकाजी महिला इसे बना सकती है?





Raffia Arshad: The First British Hijabi Judge - Muslim Engagement and Developmentलेकिन सभी सवालों को परे रख कर वह कड़ी मेहनत करने में जुट गई और फिर वह लगभग 30 साल की मेहनत के बाद ना केवल एक सफल बैरिस्टर बनी बल्कि एक इतिहास रचते हुए जज के पद पर भी नियुक्त हुई.





आपको बता दें कि रफिया अरशद को पिछले सप्ताह ही मि,डलैंड्स सर्किट में उप जिला न्यायाधीश के रुप में नियुक्त किया गया.





Raffia Arshad has become UK's first hijab-wearing Muslim judgeरफिया अरशद ने Metro co uk से बातचीत के दौरान बताया कि वह यह सुनिश्चित करना चाहती है कि विविधता की आवाज़ तेज़ और साफ सुनाई दे. उन्होंने कहा कि यह जाहिर तौर पर मुझसे बड़ा है मुझे पता है कि यह मेरे बारे में नहीं है.





यह स,मुदाय की सभी महिलाओं के लिए एक बड़ा दिन है और ना सिर्फ मु,स्लिम महिलाओं बल्कि महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.





File:Raffia Arshad (31812889757).jpg - Wikimedia Commonsरफिया अरशद ने आगे कहा कि मैं काफी समय से काम कर रही थी और मैंने पाया कि मैं इससे काफी खुश रहती है. लेकिन मुझे यह अन्य लोगों से साक्षा करके और ज्यादा ख़ुशी मिल रही है.





Raffia Arshad Becomes First Hijab-Wearing Muslim Judge in UK - Sada El baladउन्होंने कहा कि मैंने फैसला किया है कि मैं अपना हि,जाब पहनना जारी रखूंगी क्योंकि यह मेरे लिए उस व्यक्ति की पहचान करने में मदद करता है जो काम और पेशे के आधार पर आपको स्वीकार करता हैं.


0 comments:

Post a Comment