Sunday, December 13, 2020

मु,स्लिम परिवार जिसे हि,न्दू का श,व मान ठु,कराता रहा, वह उनके ही तनवीर का निकला


किसी परिवार के लिए इससे बड़ी वि,डंबना क्या होगी कि वह जिस श,व को किसी हि,न्दू का मानकर पिछले डेढ़ साल से शि,नाख्त से इ,नकार करते रहे, वह उनके अपने ही तनवीर का था। वह तनवीर, जिसकी तलाश में परिवार ने बीते डेढ़ साल में न जाने कितने ध,क्के खाए, कितने शहरों की खा,क छा,नी और खु,दा से उसकी स,लामती की न जाने कितनी दु,आएं मांगी। पो,स्टमार्टम रिपोर्ट में जिस ला,वारिश श,व को हि,न्दू का बताया गया था, वह अब डी,एनए टे,स्ट में तनवीर का निकला।





MP : post mortem report will be online in Damoh from 26 January | अब ऑनलाइन  मिलेगी पोस्टमार्टम रिपोर्ट, 26 जनवरी से नई प्रक्रिया होगी लागू - दैनिक  भास्कर हिंदी




वि,डंबना की यह क,हानी शुरू होती है एक अगस्त 2019 को, जब मुगलपुरा थाना क्षेत्र के घुइयां बाग निवासी तनवीर अहमद अपना ई-रिक्शा लेकर घर से निकला। वह उस दिन वापस नहीं लौटा। परिजनों ने बहुत तलाशा मगर कुछ पता नहीं चला।





Meerut Is First E Rickshaw Charging Station In Country Meerut News In Hindi  - यूपी का यह शहर बना देश का पहला ई रिक्शा चार्जिंग स्टेशन | Patrika News




दूसरे दिन उसका ई-रिक्शा च,क्कर की मिलक में ला,वारिस हा,ल में खड़ा मिला था जबकि बु,री तरह से ज,ला एक श,व अगवानपुर स्थित धारक नगला के पास खंडहर में पड़ा मिला। परिवार वालों ने ई-रिक्शा तनवीर का होने की पु,ष्टि कर दी लेकिन श,व की शि,नाख्त से पहले आई पो,स्टमार्टम रि,पोर्ट ने सारा मा,मला पलट दिया। रि,पोर्ट में श,व के किसी हि,न्दू युवक के होने की आ,शंका ज,ताई गई थी।





इस बीच मा,मले की जां,च कर रहे त,त्कालीन सि,विल ला,इंस था,ना प्र,भारी शक्ति सिंह ने आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फु,टेज खं,गाली तो तनवीर के दो दोस्त इमरान और आसिफ कैमरे में कै,द मिले। उन्हें उ,ठाकर स,ख्ती से पू,छताछ की गई तो उन्होंने तनवीर का क,त्ल स्वीकार कर लिया। साथ ही बताया कि प,हचान छि,पाने के लिए उन्होंने चे,हरे को ते,जाब से ज,ला दिया था।





hatya kar drum me bhari lash: bahu ki hatya ke baad 1.5 saal tak bathroom  ke drum me chipayi lash : बहू की हत्या के बाद डेढ़ साल तक बाथरूम के ड्रम




इसके बाद जब पु,लिस ने तनवीर के परिजनों को बुलाकर शि,नाख्त कराई तो उन्होंने ह,त्यारो,पियों के कुबू,लनामे को द,रकिनार करते हुए पो,स्टमा,र्टम रि,पोर्ट के आधार पर श,व के तनवीर का मानने से इन,कार कर दिया। कई बार की कोशिश के बाद श,व को ला,वारिस के तौर पर हि,न्दू री,ति से अं,तिम सं,स्कार करा दिया गया।





Antim Sanskar For Hindu After Death In Hindi - मौत के बाद अंतिम संस्कार में  न करें जल्दबाजी, नहीं तो.. | Patrika News




पु,लिस ने दो दोनों ह,त्या,रोपियों को जे,ल भेज दिया मगर परिजन तनवीर को जिं,दा मानते हुए पिछले डेढ़ साल से उसे दर-दर तलाश रहे थे। हालांकि पु,लिस ने सारी स्थि,तियों को देखते हुए तनवीर की मां मि,सबि,ल्लाह और बेटे नूर मो,हम्मद की डी,एनए जांच कराई। पिछले दिनों डी,एनए आई डीएनए रि,पोर्ट के मुताबिक धारक नगला में मिला श,व तनवीर का ही था।





Auto fares set to double, e-rickshaw drivers' union awaits government's  guideline | ऑटो का भाड़ा दोगुना होना तय, ई- रिक्शा चालक संघ को सरकार की  गाईडलाइन का इंतजार - Dainik Bhaskar




तनवीर के परिवार से आ,स टूटी
डी,एनए रि,पोर्ट आने के बाद पु,लिस ने अब मा,मले में चा,र्जशीट दा,खिल कर दी है। इसकी पुष्टि इं,स्पेक्टर सि,विल ला,इंस नवल मारवाह ने भी की है। उन्होंने बताया कि परिवार को भी  इसकी जानकारी दे दी गई है। उधर, डी,एनए रि,पोर्ट के बाद प,त्नी नाजरीन, तीन बच्चों और बूढ़ी मां पर दु,खों का प,हाड़ टूट पड़ा है। तमाम दु,ख सहकर भी उन्हें एक न एक दिन तनवीर के लौट आने की उम्मीद थी लेकिन डी,एनए रि,पोर्ट ने उनकी आखिरी आ,स भी तोड़ दी।





(हिन्दुस्तान से साभार)


0 comments:

Post a Comment