Saturday, November 14, 2020

तुर्की ने दी अमेरिका को ध'-मकी, कहा-रूसी S-400 मिसाईल को करेगा तैनात, हम कोई कमजोर राष्ट्र नही बल्कि …


तुर्की के र’क्षा मंत्री ने एक बार फिर कहा है कि वो अमेरि’की ध’म’कि’यों के बावजूद रूस से खरी’दी गई S-400 मि’साईल रक्षा प्र’णाली के इस्ते’माल की योजना पर लगातार काम कर रहा है । तु-र्की र’क्षा मंत्री हुलुसी आकार ने सं'सदीय बजट आयोग को बताया कि से’ना योजना के अनुसार ही एस-400 रू’सी मि’साई'ल र’क्षा प्र’णाली को तै’ना’त करने की तैयारी कर रहा है ।





अमेरिकी , उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य तुर्की द्वारा रूस के मिसा’इल को खरीदने के बाद ही लगातार वि-रो’ध करता रहा है। बता दे, तुर्की को अमे’रिका F-35 लड़ा’कू वि’मा’न कार्यक्रम से नि'काल चुका है। अमेरिका का कहना है कि एस-400 र’क्षा प्र’णाली रडा’र से ब’च निकलने में सक्ष’म लड़ा’कू विमा’नों के लिए खतरा है। बता दे रूस के मि’साइ’ल प्र’णा’ली को अमेरिका सहित ना’टो ने भी आ’प’त्ति जताई हे।





तुर्की की समाचार एजेंसी अनादो'लु ने तुर्की के रक्षा मंत्री के हवा'ले से कहा कि तु’र्की एस-400 को तै’ना’त करने को तैयार है और F-35 लड़ा’कू वि’मा’नों के मुद्दे पर अ’मेरिका से भी बात करने के लिए तैयार है । र’क्षा मंत्री आकार ने कहा कि हम S-400 प्रणाली का उसी प्रकार उपयोग करेंगे ,





जैसे नाटो के अन्य सदस्य इस गठ’बंधन में रहते हुए S-300 प्रणा’ली का इस्तेमाल करते है ।वही तुर्की राष्ट्रपति रजब तै'यब एर्दोगन ने अमे'रिका को खु’ली ध’म’की दी है। एर्दोगन ने कहा कि अमेरि’का नही जान'ता है कि वो किसका सामना कर रहा है ।





उन्होंने कहा हम कोई कम'जोर राष्ट्र नही बल्कि तुर्की है । तुर्की ने एक बार और स्पष्ट कहा है कि तुर्की रूस से खरी’दे गए S-400 मि’सा’इल डि’फेंस सिस्ट’म का परी’क्षण ब’न्द नही करेगा ।


0 comments:

Post a Comment