Friday, November 27, 2020

अमित शाह ने दिया केजरीवाल को किसानों के लिए जे'-ल बनाने का आ'-देश, मिला ये जवाब..


दिल्ली की अरविंद केज'-रीवाल सरकार और केंद्र की मोदी सर'-कार के बीच त'-नातनी कोई नई नहीं है. इस बार दिल्ली सरकार ने कें'-द्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाली दि'-ल्ली पुलिस की बात मा-नने से ही इ'-नकार कर दिया है. किसान आंदोलन के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी की सर'-कार केंद्र सरकार के उस फर'-मान के खि'-लाफ खड़ी हो गई है,









जि'-समें दिल्ली के स्टे'-डियम को जे'-ल में तब्दी'-ल करने के लिए कहा गया था. असल में पंजाब, हरि'-याणा और यूपी से किसा'-न दिल्ली में कि'-सान बिल के खि'-लाफ प्रद'र्शन करने के लिए जमा होना शुरू हो रहे थे. यह काम बु'-धवार और गुरुवार से ही जारी था. दि'ल्ली के बॉ'-र्डर्स पर भी कि'-सानों की भी'ड़ बढ़ रही थी.





इससे केंद्र स'-रकार को चिं'-ता होने लगी. पंजाब-हरि'-याणा बॉ'-र्डर पर पु'-लिस ने कि'-सान आंदोलन'-कारियों को रोकने की भरसक को'-शिश की, लेकिन का'-मयाब नहीं हो पाई. केंद्र सर'-कार के अंडर काम करने वाली दि'-ल्ली पुलिस ने शुक्रवार की सुबह दिल्ली की केजरीवाल सरकार से शहर के 9 स्टेडिय'-मों को जे'-ल में बदलने की रि'-क्वेस्ट की. दिल्ली में बड़े आं'-दोलनों के दौरान दिल्ली पु'-लिस ऐसा पहले भी करती आई है.





अन्ना हजारे ने केज'-रीवाल के साथ मि'-लकर दिल्ली में जब बड़ा आं'-दोलन किया था, तब भी दि'-ल्ली के कई स्टे-'डियमों को जेल में तब्दील कर दिया गया था. इस पर'-मिशन के जवा'-ब में दिल्ली सर'-कार में गृह वि'-भाग सं'-भालने वाले मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कि'-सानों की मांगें सही हैं. ऐसे में उन्हें जे'-ल भेजने की जरूरत नहीं है. हमारी सरकार स्टे'-डियमों को जे'ल में तब्दील करने की इ'-जाजत नहीं दे सकती.









इस बीच, खबर आई है कि दि'-ल्ली पु'-लिस ने केंद्र सरकार के 3 कृषि का'-नूनों के खि'-लाफ प्रदर्शन के लिए राजधानी आने वाले कि'-सानों पर नरमी दि'-खाने का मन बनाया है. दिल्ली पु'-लिस ने आंदोलनकारियों को सिंघु बॉर्डर क्रॉस करने की इ'-जाजत दे दी है. न सिर्फ इन कि'-सान आंदोलन'-कारियों को दिल्ली में एंट्री दी जा'-एगी बल्कि उन्हें बुरा'-ड़ी में नि'-रंकारी समागम ग्राउंड तक साथ में ले जाने का काम भी दिल्ली पु'लिस करेगी. ऐसे में अब उ'-म्मीद जताई जा रही है कि कि'-सानों का आंदो-लन शहर के भीतर शां'-तिपूर्ण तरीके से चल स'-केगा.


0 comments:

Post a Comment