Tuesday, November 10, 2020

इजिप्ट में बोले फ़्रांसिसी विदेश मंत्री – “हम इ'स्लाम का सम्मान करते है”


फ़्रां’सिसी वि-देश मंत्री Jean Yves Le Drian ने इ-जिप्ट में पैगं’बर मोह’म्म’द सल्ला’हु अलै’हि व’सल्ल’म के फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन के अ-पमान के बाद पहुँचे । उन्हों-ने इस घट’ना को लेकर विस्ता’र से बात की । वह फ्रांस से पूरी दु’निया मे मु’स्लि’मों के गुस्से के तनाव को कम करने के लिए इजिप्ट पहुँचे थे ।









फ्रांस के मुद्दे ने अरब दुनिया मे फ़्रां’सि-सी प्रोड’क्ट के ब’हिष्का’र के बाद बड़ा नु’क’सान होने की सम्भ’वना के बीच वो इजि’प्ट की यात्रा पर है। फ्रां-स के विदेश मंत्री ने इजिप्ट के प्रिसिडेंट Abdel Fateeh , Foreign मिनि’स्टर Sameh Shoukry और grand Imam Of al Azher के Ahmad Al tayeb से मुलाक़ात की । बता दे, इजिप्ट की सबसे बड़ी म’स्जिद के सु-न्नी इमाम ahmed al tayed इजिप्ट के मुस्लि’मो प्रतिनिधित्व करते है ।





बता दे, फ़्रांसिसी राष्ट्रपति मेक्रोन के इस्ला’म के अ’पमा’न के बाद इजिप्ट के सबसे बड़े Imam Al Azher ने फ्रां-स के राष्ट्रपति की क’ड़ीं निं’दा की थी। इ-जिप्ट के विदेश मंत्री शौरी और फ़्रांसिसी विदेश मंत्री ली डेरिन ने सँ-युक्त प्रेस वार्ता में फ़्रांसिसी विदेश मंत्री ने कहा कि मैं इस्ला’म का सम्मान करता हूं।





उन्होंने कहा कि हम जो ल'ड़ रहे हैं वह आतं’कवा’द है, यह ध'र्म का अ’पह’रण कर रहे है, यह च’रम’पंथ है ।उन्होंने कहा कि धयान देने वाली बात ये है कि “स'मझने के लिए, अगर जरूरत है। यह लड़ाई है और एक ही समय मे स्वतंत्रता की स-म्मान की ल-ड़ाई है ।





बता दे, पैगम्ब’र मोहम्म’द स’ल्लाहु अ’लैहि वस्स’लम के अप-मान के बाद मु-स्लिम दुनिया मे फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन और फ़्रां’सिसी प्रोडक्ट का ब’हिष्का’र हुआ था ।जिसके बाद उसे भा’री की’मत चु-कानी पड़ी थी।


0 comments:

Post a Comment